Captcha Code क्या है - Captcha meaning in Hindi.

Captcha Code क्या है - Captcha meaning in Hindi.

आप जब भी ऑनलाइन शौपिंग या किसी वेबसाइट पर विजिट करते है तो आपने कई बार देखा होगा की वह आपसे CAPTCHA पूछा जाता है जिसमे नंबर, लेटर्स होते जिसे देख कर आपको बॉक्स में भरना होता है उसके बाद ही वह वेबसाइट लॉग इन हो पाता है।

CAPTCHA भरते समय कभी-कभी बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता है इसमें दिए गए आड़े-टेढ़े लेटर्स और नंबर्स समझना मुश्किल हो जाता है। CAPTCHA का यह प्रॉब्लम लगभग हर इन्टरनेट यूजर को होता है शायद आपको भी हुआ होगा क्योकि इस समस्या का सामना तो मुझे कई बार करना पड़ा है। आप सब के दिमाग में इसे देख कर यह तो जरुर आया होगा CAPTCHA क्या है? आज के इस आर्टिकल में आपको इसका जवाब जरुर मिल जायेगा क्योकि आज हम सब इस पर विस्तार से बात करेंग। 

Captcha Code क्या है


Captcha Code क्या है.   

CAPTCHA CODE एक सिस्टम जनरेटेड टूल्स है जिसका इस्तेमाल सिक्यूरिटी के लिए किया जाता है जो HUMAN और BOTS के बीच का पहचान करता है। इसमें वेरिफिकेशन प्रोसेस के दौरान यूजर से कोड के रूप में कुछ नंबर्स और लेटर्स पूछे जाते है जिसे देख कर उसे उसका पहचान करना होता है। 

CAPTCHA का पूरा नाम COMPLETE AUTOMATED PUBLIC TURING TEST TO TELL COMPUTERS AND HUMAN APART है। इसका खोज MANUEL BLUM, NICHOLAS HOPPER और JOHN LANGFORD की टीम ने सन 2000 में किया था। 

इसके इस्तेमाल से वेबसाइट को बहुत हद तक अनचाहे एक्सेस से रोका जाता है यह किसी HUMAN को ही उस वेबसाइट या एप्लीकेशन पर लॉग इन और रजिस्ट्रेशन करने का अनुमति देता है। इसका इस्तेमाल शौपिंग, पेमेंट, टिकट बुकिंग आदि जगहों पर किया जाता है। 

Captcha Code कहां इस्तेमाल होता है.

CAPTCHA कोड का इस्तेमाल सुरक्षा को ध्यान में रख कर किया जाता है इसके इस्तेमाल से इन्सान और मशीन का फर्क पता चलता है इसी कारण CAPTCHA CODE का इस्तेमाल कई एप्लीकेशन, वेबसाइट, पेमेंट  जैसे- IRCTC रेल टिकट बुकिंग APP, आधार कार्ड APP, EPFO आदि में किया जाता है। 

CAPTCHA कोड का इस्तेमाल से हैकिंग को भी रोका जाता है इसमें लॉग इन प्रोसेस के लिए उपयोग में नंबर्स और लेटर्स का मिश्रण लिया जाता है वो भी विकृत रूप में होता है जिसे मशीन के लिए पढ़ पाना आसान नही होता है। अगर दुसरे तरह से देखा जाये तो CAPTCHA एक प्रोग्राम है जो हर बदलकर आता है जिसके कारन वेबसाइट SPAMMERS से सुरक्षित रहता है।   

Captcha Code कैसे काम करता है.

जब भी आप SING UP या LOGIN करने के लिए किसी वेबसाइट या एप्लीकेशन पर जाते है तो वहा आपको ऊपर में इमेज, लेटर्स, नंबर्स रहते है जिसे देख कर वही इमेज, लेटर्स, नंबर्स को निचे के बॉक्स में भरना होता है लेकिन आप उसे गलत भरते है तो वह वेबसाइट और एप्लीकेशन ओपन नही हो पाता है। 

CAPTCHA कोड यह जरुरी नही है की वह लेटर्स और नंबर्स के रूप में ही वह कभी कभी मैथमेटिकल फॉर्म में भी होता है जिसे कैलकुलेट कर SOLVE करना होता है।

Captcha Code के प्रकार.

CAPTCHA के कई प्रकार होते है जिसे हम सब आये दिन इन्टरनेट पर देखते है परन्तु उसके बारे में आपसब को ज्यादा जानकारी नही होगा उसी के बारे में आप सब को बताया गया है-

  • IMAGE RECOGNITION BASED 
  • TEXT RECOGNITION BASED 
  • AUDIO RECOGNITION BASED
  • SOCIAL RECOGNITION BASED
  • MATH BASED CAPTCHA 

IMAGE RECOGNITION BASED:-

IMAGE RECOGNITION BASED में कई तरह के इमेज दिए जाते है उसमे देख कर सही इमेज का पहचान करना होता है। कई बार आपने देखा होगा होगा ऊपर में लिखा होता है निचे के इमेज में ब्रिज या फिर ट्रैफिक लाइट की पहचान करे यह एक प्रकार से IMAGE RECOGNITION का उदाहरण है।

TEXT RECOGNITION BASED:-

TEXT RECOGNITION BASED में यूजर से दिए गए TEXT का पहचान करना होता है यह PUZZLE के रूप में भी होते है उन्मे से TEXT का पहचान करना होता है। 

AUDIO RECOGNITION BASED:-

AUDIO RECOGNITION BASED में यूजर को एक ऑडियो क्लिप सुनाया जाता है जिसमे नंबर्स और लेटर्स दोनों होते है उसी को सुन कर बॉक्स में टाइप करना होता है।

SOCIAL RECOGNITION BASED:-

SOCIAL RECOGNITION BASED में यूजर से सोशल मीडिया से जुड़ा प्रश्न पूछा जाता है वो भी उसके प्रोफाइल से जुड़े फ्रेंड्स से जुड़ा होता है।

MATH BASED CAPTCHA:-

MATH BASED CAPTCHA में यूजर से मैथ के सवाल पूछे जाते है जो SOLVE करना पड़ता है इस CAPTCHA में उसे दो नंबर को जोड़ना या फिर उसे घटाने को बोला जाता है। 

Captcha Code के क्या फायदे है.

CAPTCHA कोड के बहुत फायदे है यह ब्लॉग और वेबसाइट को काफी हद तक सुरक्षित रखता है यह वेबसाइट और ब्लॉग पर आ रहे बोट्स को रोकता है ऐसे ही इसके और भी कई फायदे निम्नलिखित है-

  • इसके इस्तेमाल से ईमेल को EMAIL स्क्रेपर्स से बचाया जा सकता है। 
  • इसका इस्तेमाल बहुत सारे कंपनीज ऑनलाइन फ्रॉड को रोकने के लिए भी करती है।
  • किसी ब्लॉग के कमेंट सेक्शन में CAPTCHA लगाकर उस ब्लॉग पर आ रहे स्पैम कमेंट को बंद किया जा सकता है।
  • वेबसाइट को बोट्स से बचाने के लिए भी CAPTCHA का प्रयोग किया जाता है।
  • इसका इस्तेमाल सिक्यूरिटी पर्पस के लिए भी किया जाता है।
  • वेबसाइट को DICTIONARY अटैक से बचाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है।

Captcha Code के क्या नुकसान है.

अगर CAPTCHA CODE के बहुत से फायदे है तो इसके कुछ नुकसान भी है जिसे बारे में आज हम सब जानेंगे।

  • इसमें नंबर्स और लेटर्स एक साथ मिक्स होते है जिसके वजह से इसे कभी कभी समझना बहुत ही मुस्किल भरा होता है।
  • वेबसाइट या एप्लीकेशन पर रजिस्ट्रेशन के समय इसके वजह से काफी समय लग जाता है।
  • वेबसाइट पर CAPTCHA CODE होने की वजह से रियल यूजर उसपे विजिट या फिर कमेंट नही कर पाते है। 
  • इसके वजह से ब्राउज़र में कभी कभी टेक्निकल प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है।

Captcha Code कैसे SOLVE करे.

CAPTCHA को SOLVE करना हमेशा से सबके लिए मुस्किल भरा होता है लेकिन इसे ध्यान से देख कर इसे SOLVE किया जा सकता है।

  • यदि आपसे मिक्स कोड है तो उसे ध्यान से देखे और TEXT के स्थान पर टेक्स्ट और नंबर के स्थान पर नंबर टाइप करे।
  • लेटर्स यदि कैपिटल और स्माल में है तो उसे उसी फॉर्म में लिखने का कोशिश करे।
  • इमेज कोड में पूछ रहे इमेज पर ही क्लिक करे बाकि को वैसे ही छोड़ दे।
  • मैथ कोड को ध्यान से देखे उसके बाद जोड़ और घटाव करे। 

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में आपको CAPTCHA से जुड़ी सारी जानकारी दी गई जिसमे आप सब ने CAPTCHA कोड क्या है, इसके कितने प्रकार है और फायदे - नुकसान के बारे में विस्तार से जाना इसमें इसे SOLVE करने के बारे में भी बताया गया।

काप्त्चा से जुड़ा यह पोस्ट आपको पसंद आया हो तो इसे शेयर जरुर करे और कुछ त्रुटि रह गया हो तो कमेन्ट करके जरुर बताये। 

Post a Comment

Previous Post Next Post