Storage Area Network (SAN) क्या है - What is SAN in Hindi.

Storage Area Network (SAN) क्या है - What is SAN in Hindi.

आज के इस आर्टिकल में आप सब को स्टोरेज एरिया नेटवर्क के बारे में बताने जा रहा हूँ यदि आप फ़ोन - लैपटॉप आदि इस्तेमाल करते है तो आपको डाटा स्टोरेज के अहमियत के बारे में पता होगा। हम सब को स्टोरेज को बढ़ाने की जरुरत पड़ती है ऐसे में हम सब डाटा को स्टोर करने के लिए हार्ड डिस्क का सहारा लेते है या फिर डाटा का बैकअप लेकर फॉर्मेट कर देते है लेकिन ये सब छोटे स्तर पर किया जाता है।

वही किसी कम्पनीज का बात करे तो उनके लिए ऐसा कर पाना संभव नही होता है क्योकि उनके पास डाटा का स्टोरेज बहुत ज्यादा होता है। ऐसे में उनके लिए डाटा का स्टोरेज बहुत मायने रखता है और इस परिस्थिति से निकलने के लिए बड़ी बड़ी कम्पनीज स्टोरेज एरिया नेटवर्क का उपयोग करती है जिसके बारे में आज के इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे। 

Storage Area Network (SAN) क्या है

स्टोरेज एरिया नेटवर्क क्या है.

STORAGE AREA NETWORK को SAN भी कहा जाता है जिसे हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर को मिलाकर बनाया जाता है। स्टोरेज एरिया नेटवर्क एक ऐसा नेटवर्क है जिसमे डाटा ट्रान्सफर का रेट बहुत ही फ़ास्ट होता है जिसका इस्तेमाल विभिन्न सर्वर के लिए डाटा को ट्रान्सफर करने के लिए किया जाता है। 

SAN में स्टोरेज डिवाइस जैसे की हार्ड डिस्क को एक साथ जोड़ कर एक STORAGE POOL तैयार किया जाता है इसके बाद इन डिवाइस को नेटवर्क स्विच से कनेक्ट कर दिया जाता है। STORAGE AREA NETWORK डाटा स्टोरेज डिवाइस डिस्क ARRAY की पहुँच प्राप्त करने के लिए किया जाता है। डिस्क ARRAY स्टोरेज एरिया नेटवर्क का एक महत्वपूर्ण कॉम्पोनेन्ट होता है।  

स्टोरेज एरिया नेटवर्क के कॉम्पोनेन्ट.

स्टोरेज एरिया नेटवर्क के मुख्य COMPONENTS तीन लेयर में विभाजित होते है।

  • HOST LAYER 
  • STORAGE LAYER 
  • FABRIC LAYER 

HOST LAYER:-

होस्ट लेयर में ही सारे सर्वर विध्यमान रहते है सर्वर के द्वारा ही हाई परफॉरमेंस एप्लीकेशन को चलाया जाता है और इस एप्लीकेशन के डाटा को स्टोर करने के लिए हार्ड डिस्क का आवश्यकता होता है। होस्ट लेयर का हर एक सर्वर इसे जोड़ने के लिए होस्ट बस एडाप्टर का प्रयोग करता है होस्ट बस एडाप्टर ही सर्वर को स्विच हब से जोड़ने का काम करता है।

STORAGE LAYER:-   

स्टोरेज लेयर, स्टोरेज पूल के विभिन्न डिवाइस से जुड़ा होता है स्टोरेज लेयर के अंतर्गत CD, TAPE DRIVER और DVD आदि शामिल होते है।

FABRIC LAYER:- 

फैब्रिक लेयर को SAN लेयर भी कहा जाता है यह स्टोरेज एरिया नेटवर्क का वास्तविक नेटवर्क का हिस्सा होता है। FABRIC LAYER होस्ट लेयर में सर्वर और स्टोरेज डिवाइस के बीच का केंद्र बिंदु होता है।

स्टोरेज एरिया नेटवर्क का क्या उपयोग है.

SAN के कुछ प्रमुख उपयोग निम्नलिखित है

  • यह एप्लीकेशन की प्रजेंस को बढ़ाता है।
  • यह एप्लीकेशन की परफॉरमेंस और क्वालिटी को बेहतर करता है।
  • SAN स्टोरेज रिसोर्स को IMPROVE करता है और डाटा को प्रोटेक्ट भी करता है।

SAN के फायदे.

SAN के कुछ बेहतरीन फायदे निम्नलिखित है जिसके बारे में आप सब को बताया गया है।

  • डाटा स्टोर करने के लिए बड़े स्तर की सुविधा मिल जाती है।
  • सारे डाटा का बैकअप हमेशा होते रहता है।
  • डाटा की सुरक्षा किसी भी स्तर बहुत महत्वपूर्ण होता है और यह डाटा की सुरक्षा अच्छे से करता है और इसे हैकर से भी बचाता है।
  • इसमें डाटा बहुत ही ट्रान्सफर की गति बहुत ही फ़ास्ट होता है और यह करीब 5 GBPS तक की स्पीड से डाटा को ट्रान्सफर करता है।
  • इसमें स्टोरेज डिवाइस को जोड़ना और हटाना काफी आसान होता है।

Hadoop क्या है - Hadoop के फायदे क्या है ?

Captcha Code क्या है - Captcha meaning in Hindi.

टोपोलॉजी क्या है और उसके प्रकार - What is Topology in Hindi.

SAN के नुकसान.

स्टोरेज एरिया नेटवर्क से होने वाले कुछ नुकसान निम्नलिखित है।

  • स्टोरेज एरिया नेटवर्क सभी सर्वर के लिए बराबर कार्य नही करता है यह किसी सर्वर पर ठीक से काम नही करता है।
  • इसका उपयोग करने के लिए काफी खर्च उठाना पड़ता है।
  • कम खर्च वाले सर्वर के लिए SAN एक उचित विकल्प नही है क्योकि SAN को सर्वर पर बनाये रखने से अनावश्यक मेंटेनेंस खर्च वहन करना पड़ता है।
  • स्टोरेज एरिया नेटवर्क का उपयोग एक कॉमन वातावरण में किया जाता है जिसके कारण किसी एक कंप्यूटर से डाटा लीक होने की परिस्थिति में यह दूसरो को भी प्रभावित कर सकता है। 

SAN SWITCHES.

SAN SWITCH स्टोरेज एरिया नेटवर्क का मुख्य केंद्र बिंदु होता है जिसका निर्माण कम विलंबता और हाई परफॉरमेंस नेटवर्क के लिए किया गया है। इसका उपयोग मुख्य रूप से डाटा के ट्रान्सफर के लिए किया जाता है जिससे ऊँच ट्रैफिक होने पर भी डाटा ट्रान्सफर का स्पीड कम नही होता है।

SAN में कई तरह के पोर्ट का इस्तेमाल किया जाता है जिसमे 16, 24 और 32 पोर्ट छोटे SAN और 64, 128 पोर्ट बड़े SAN के लिए किया जाता है।

निष्कर्ष

दोस्तों आज आप सब ने स्टोरेज एरिया नेटवर्क के बारे में जाना इसके अलावा SAN के फायदे-नुकसान और इसके SWITCHES के बारे भी जाना। मुझे आशा है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आप इससे जरुर कुछ सीखे होंगे। 

अतः आप सब से अनुरोध है की इस पोस्ट को शेयर करे और कुछ त्रुटि रह गया हो तो कमेंट करके जरुर बताये।     

3 Comments

Previous Post Next Post