Windows 11 taskbar issue को कैसे ठीक करें। windows 11 taskbar issue in Hindi.

Windows 11 taskbar issue को कैसे ठीक करें। windows 11 taskbar issue in Hindi.

हाल ही में विंडोज 11 का नया अपडेट आया है। WINDOWS 11 के इस नए अपडेट में BUG के वजह से उपयोगकर्ताओ को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। Update के बाद ऑपरेटिंग सिस्टम में taskbar, explorer, और start menu ने काम करना बंद कर दिया है इसके साथ सिस्टम हैंग जैसी और भी दिक्कतों का सामना करना पढ़ रहा है

यह दिक्कत उन यूजर के साथ आ रहा है जिन्होंने WINDOWS 11 Build 22000.176 या Build 22449 का अपडेट अपने सिस्टम में इनस्टॉल किया हो। यह अपडेट Beta और Dev channel का नया अपडेट Preview है। फिलहाल, यह स्पष्ट नहीं है कि ऑपरेटिंग सिस्टम में ये स्टार्ट मेन्यू और टास्कबार कितने व्यापक हो सकते हैं। 

यूजर का कहना है की उनका Taskbar अपडेट के बाद बिलकुल गायब ही हो गया है और कुछ का कहना की Taskbar दिख तो रहा है, लेकिन Taskbar स्टक हो गया है कई यूजर का कहना है कि इस नए Version को अपडेट करने के बाद पहले Taskbar गायब गया और फिर अगर उपयोगकर्ता सिस्टम को Restart करता है, तो सिस्टम हैंग जैसी दिक्कतों का सामना कर पड़ रहा है। यहाँ तक की उपयोगकर्ता को सिस्टम रिफ्रेश करने तक में दिक्कत आ रही है।

WINDOWS 11 क्या है और कैसे डाउनलोड करे. 

Start menu, Taskbar जैसे Issue को सही कैसे करे.

WINDOWS 11 Preview Update के बाद कुछ यूजर का ये भी कहना है की उनके द्वारा  Personalization आप्शन पर क्लिक करने के बाद सिस्टम में Error शो हो रहा है। यहाँ तक की Troubleshooting करते समय "error due to window update" दिखा तो रहा है लेकिन वहाँ से भी ये problem फिक्स नही हो पा रहा है। मतलब सीधी भाषा में कहें तो आप इस अपडेट के बाद काफी दिक्कत सहने वाले है, हो सकता है ये Bug कुछ टाइम बाद सही भी हो जाए। 




अगर आपके भी सिस्टम में taskbar, start menu, settings और explorer.exe काम नही कर रहा है, तो आप इन steps को फॉलो करे आपकी problem जरुर दूर हो जायेगी

  • Ctrl+Alt+Del को press कर task manager खोलें
  • उपर लेफ्ट साइड कार्नर पर File के आप्शन पर क्लिक करें
  • फिर run new task पर क्लिक करें
  • फिर वह cmd टाइप करें
  • उसके बाद command prompt खुलेगा उसके अन्दर इस command को paste कर दें


reg delete HKCU\SOFTWARE\Microsoft\Windows\CurrentVersion\IrisService /f && shutdown-r-t 0

  •  फिर enter press कर दें


इसके बाद सिस्टम restart होने लगेगा। इस प्रक्रिया में समय भी लग सकता है इसलिए विंडोज  को डायरेक्ट बंद या कुछ करने की कोशिश न करे। उसके बाद आपका सिस्टम पहले की तरह काम करने लग जाएगा और आपका taskbar दिखने लगेगा

अगर आपकी परेशानी इन steps को follow करने के बाद भी दूर नही होता है। तो आप निचे दिए गए दूसरे तरीके को follow कर update को uninstall भी कर सकते है:

  • Ctrl+Alt+Del को press कर task manager खोलें
  • क्लिक file आप्शन
  • क्लिक Run new task
  • फिर उसमे control panel लिख enter press करे
  • control panel में जाकर नेविगेट करे program>program & features को।
  • फिर view installed updates पर click करें।
  • Update for Microsoft Windows (KB5006050) पर क्लिक कर use uninstall कर दें


उसके बाद सिस्टम Reboot होगा इसमें भी थोडा समय लग सकता है, इसलिए सिस्टम को चार्जिंग पर लगा कर रखें ताकि सिस्टम Rebooting के समय OFF न हो। 

कुछ यूजर का ये भी कहना है की उनका सिस्टम date & time सेट करने बाद उनका सिस्टम सही हो गया है। लेकिन अधिकतम users को इस परेशानी का सामना उसके बाद भी करना पढ़ रहा है। लेकिन उपर दिए गिये steps को आप step by step follow करते है तो आपका सिस्टम पहले की तरह काम करने लग जाएगा।

हलाकि Microsoft का कहना है की उनके सर्वर पर साइट पैच प्राप्त हुआ है और जारी किये गए Preview Build से इसका कोई लेना देना नही है। इसलिए आप बिना किसी चिंता से के Windows 11 build 22000.176 को install कर सकते है।

यदि आप WINDOWS 11 के बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो इस LINK पर CLICK करे 

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आप सब को Windows 11 taskbar issue के बारे में विस्तार से बताया गया और आप सब इसके issue को कैसे ठीक कर सकते है इसके बारे में बहुत ही अच्छे तरीके से जाना मुझे उम्मीद है की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा।

आपको  यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे शेयर करे और कुछ त्रुटि रह गया हो तो कमेंट करके जरुर बताए।

Post a Comment

Previous Post Next Post