इन्टरनेट के प्रकार - Types of internet in Hindi.

इन्टरनेट के प्रकार - Types of internet in Hindi.

इन्टरनेट के प्रकार, इन्टरनेट के फायदे और नुकसान - (Types of internet in Hindi, advantages and disadvantages of internet)

आज के समय में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो इन्टरनेट का इस्तेमाल नही करता हो, इतना ही नही हर दिन इंटरनेट यूजर की संख्या बहुत ही तेज़ी के साथ बढ़ रहा है। इसके वजह से हम सभी का काम काफी आसान भी हुआ कुछ भी होता है हम सभी इन्टरनेट के मदद से उसके बारे जान लेते है। लेकिन क्या आप सभी पता है इन्टरनेट का इस्तेमाल किन किन माध्यमो से किया जाता है और इन्टरनेट के कितने प्रकार है - Types of internet in Hindi

इन्टरनेट का का इस्तेमाल कई तरह के क्षेत्रो जैसे- शिक्षा के क्षेत्र, एंटरटेनमेंट के क्षेत्र, व्यापार के क्षेत्र आदि जगहों में व्यापक तौर पर किया जा रहा है। ऐसे आप सभी को इन्टरनेट क्या है यह भी जानना बेहद जरुरी है और यदि आपको इसके बारे में जानकारी नही है तो इसका link आपको इस पोस्ट में दे दिया जायेगा। 

जैसा की हम सभी जानते है की आज के समय में बड़े बड़े स्कूल स्टूडेंट्स को ऑनलाइन ही पढ़ा रहे है। साथ में कई कम्पनीज ने वर्क फ्रॉम होम की सुविधा दे दिया है और यह सभी इन्टरनेट के वजह से ही संभव हो पाया है। तो चलिए विस्तार से जानते है इन्टरनेट के प्रकार और इन्टरनेट के क्या फायदे और नुकसान है।  

इन्टरनेट के प्रकार.  

types of internet


इन्टरनेट को इन्टरनेट सर्विस प्रोवाइडर (ISP) के द्वारा प्रदान किया है और उसके कनेक्शन के प्रकार को ही इन्टरनेट के प्रकार के रूप में जाना जाता है 

आप सभी को इन्टरनेट कनेक्शन के आधार पर इन्टरनेट के प्रकार के बारे में निम्नलिखित में विस्तार से बताया गया है

डायलअप कनेक्शन:-

डायलअप कनेक्शन में यूजर को इन्टरनेट प्रोवाइड करने के लिए टेलीफोन लाइन का इस्तेमाल किया जाता है इसमें कंप्यूटर और सर्वर के बिच एक रिलेशन बनाया जाता है और इसके सेटअप के लिए मॉडेम को यूज़ में लिया जाता है। 

वही बात अगर डायलअप कनेक्शन में इन्टरनेट स्पीड का करे इसमें स्पीड अन्य कनेक्शन के मुकाबले बहुत ही कम होता है और इसका कनेक्शन कॉस्ट भी कम होता है।

इन्टरनेट क्या है?

ब्रॉडबैंड कनेक्शन:-

ब्रॉडबैंड कनेक्शन में इन्टरनेट का स्पीड डायलअप कनेक्शन के तुलना में काफी तेज़ होता है साथ में इसका बैंडविड्थ भी अधिक होता है साथ में कंप्यूटर तक इन्टरनेट पहुँचाने के लिए मॉडेम, राऊटर आदि का इस्तेमाल करते है।

मोबाइल इन्टरनेट:-

मोबाइल इन्टरनेट का इस्तेमाल देखा जाये तो भारत में सबसे अधिक किया जाता है इस तरह के सर्विस को यूजर तक टेलिकॉम कंपनी के द्वारा पहुँचाया जाता है। इसमें अलग अलग कई बेनिफिट्स के प्लान होते है जिसे यूजर के लिए उपलब्ध कराया जाता है जिसके एवज में टेलिकॉम कंपनी प्लान के अनुसार चार्ज करती है।

केबल कनेक्शन:-

केबल कनेक्शन में यूजर तक इंटरनेट सर्विस पहुँचाने के लिए सर्विस प्रोवाइडर के द्वारा केबल टीवी के लाइन का उपयोग किया जाता है।   

इसके लिए सर्विस प्रोवाइडर उपभोगता तक केबल ले जाते है उसके बाद केबल को मॉडेम से कनेक्ट किया जाता है उसके बाद कंप्यूटर को ईथरनेट केबल के द्वारा उसे मॉडेम से कनेक्ट किया जाता है।

सैटेलाइट इंटरनेट:-

सैटेलाइट इंटरनेट का इस्तेमाल बहुत ही कम किया जाता है क्योकि इससे लगातार फ़ास्ट इन्टरनेट देना संभव नही है। 

इसके चलते सैटेलाइट इंटरनेट का इस्तेमाल ज्यादातर उस जगह पर किया जाता है जहाँ पर ब्रॉडबैंड कनेक्शन को स्थापित नही किया जा सकता है।

सैटेलाइट क्या है?

Wi-Fi कनेक्शन:- 

Wi-Fi कनेक्शन के लिए किसी केबल या फिर टेलीफोन तार का इस्तेमाल नही किया जाता है  आज के समय होटल, कॉलेज, रेलवे स्टेशन आदि जगहों पर Wi-Fi की सुविधा उपलब्ध रहता है और यह आसानी से कनेक्ट हो जाता है साथ में इसका इन्टरनेट स्पीड भी काफी अच्छा होता है।

दरअसल Wi-Fi में कनेक्टिविटी के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी का इस्तेमाल किया जाता है जिससे डिवाइस के मध्य सिग्नल ट्रान्सफर आसानी से हो सके।

ISDN कनेक्शन:-

ISDN का फुल फॉर्म Integrated Service Digital Network होता है इसका कनेक्शन काफी महंगा होता है परन्तु बात अगर इसके स्पीड का करे तो डायलअप कनेक्शन के तुलना में अधिक होता है। 

इन्टरनेट का उपयोग.

यहाँ आप सभी बताया गया है की इन्टरनेट का इस्तेमाल आज के समय में कहाँ कहाँ पर किया जा रहा है

अगर देखा जाये तो इन्टरनेट का इस्तेमाल कई क्षेत्रो में किया जा रहा है उन्मे से कुछ खास के बारे में बताया गया है - 

  • ऑनलाइन गेमिंग 
  • एजुकेशन के क्षेत्र में 
  • डाटा ट्रान्सफर 
  • विडियो स्ट्रीमिंग 
  • मूवीज डाउनलोड 
  • ऑनलाइन मनी ट्रान्सफर 
  • टिकेट बुकिंग 
  • कम्युनिकेशन के लिए 
  • ऑनलाइन प्रमोशन
  • शौपिंग 
  • ऑनलाइन बिल पेमेंट 

इन्टरनेट के फायदे.

  • इंटरनेट की मदद से आज के समय चीजे बहुत ही आसान हो गया है पहले किसी के पास मैसेज भेजने के लिए चार्ज देना पड़ता था परन्तु आज के समय में इन्टरनेट के एक ही रिचार्ज में सारा कुछ हो जाता है और मैसेज कुछ ही सेकंड में चला जाता है। 
  • इसके सहायता से दूर देश में स्थित परिवार, दोस्त से फेस टू फेस जैसे बातचीत का आनंद मिल जाता है। 
  • इसके वजह से शिक्षा के क्षेत्र में क्रांति आया है और कोई भी कही से भी शिक्षा ग्रहण कर सकता है
  • इसके इस्तेमाल से पैसो के लेन-देन में काफी सहूलियत हुआ है जिसके चलते पैसा भेजने के बाद इंतजार नही करना पड़ता है। 
  • आप अपने घर पर बैठ कर लाइव cricket और अन्य गेम का लुफ्त उठाते है। 
  • internet के मदद से किसी भी इनफार्मेशन को कुछ ही सेकंड में प्राप्त किया जा सकता है। 
  • इसके सहायता से ऑनलाइन गेमिंग भी आसानी से खेला जा सकता है। 
  • साथ ही साथ हम सब देश - दुनिया के खबरों के साथ अपडेटेड रहते है।   

इन्टरनेट के नुकसान.

जिस तरह सिक्के के दो पहलू होता है ठीक उसी प्रकार इन्टरनेट के फायदे के साथ साथ कुछ नुकसान भी है। 

आइये जानते है इन्टरनेट के नुकसान के बारे -

  • इन्टरनेट के चलते साइबर क्राइम का घटना काफी बढ़ा है जिससे लोगो को काफी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है
  • कई लोगो इसके इतने आदि हो चुके है की दिन रात बस इन्टरनेट पर लगे रहते है जिससे उनके आँखों के रोशनी और भी कई तरह के प्रॉब्लम का सामना करना पड़ रहा है। 
  • इसका नुकसान सबसे ज्यादा युवा को हो रहा है क्योकि बहुत से युवा छात्र छात्राये दिन भर ऑनलाइन गेमिंग में लगे रहते है जिससे उनका करियर ख़राब हो रहा है साथ में बैठे रहने के चलते उनमे बैक प्रॉब्लम देखा जा रहा है। 
  • इन्टरनेट के वजह से किसी चीज का अफवाह बहुत जल्दी फैलता है
  • इससे ब्लैकमेलिंग का खतरा और भी बढ़ गया है बहुत से हैकर कम उम्र के लड़के-लड़की को टारगेट कर गलत तरीको से ब्लैकमेल करते है।  

निष्कर्ष  

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आप सब को इन्टरनेट के प्रकार के बारे में विस्तार से बताया गया और आप सब ने इन्टरनेट के प्रकार और इन्टरनेट के फायदे - नुकसान उससे जुड़ी अन्य जानकारी के बारे में भी जाना। 

मुझे उम्मीद है की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा और आशा करता हूँ इस पोस्ट को पड़ने के बाद आपको इससे जुड़े सभी प्रश्नों के उत्तर मिल गया होगा। यदि आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे शेयर करे और कुछ त्रुटि रह गया हो तो कमेंट करके जरुर बताए।

इसे भी पढ़े -

डार्क वेब क्या होता है?

IP Address क्या है?

साइबर क्राइम क्या है?


Post a Comment

Previous Post Next Post