सौर ऊर्जा (सोलर एनर्जी) क्या है - Solar Energy and its importance in Hindi

सौर ऊर्जा (सोलर एनर्जी) क्या है - Solar Energy and its importance in Hindi

दोस्तों आज हम सब सौर ऊर्जा के बारे मे जानने वाले है यह ऊर्जा का एक ऐसा श्रोत है जो कभी खत्म नहीं होने वाला है क्योंकि यह हमे ऊर्जा सूर्य के चलते प्रदान करता है।  जैसा की हम सभी सभी जानते है की हमारे देश की जनसंख्या काफी अधिक है और यहाँ बिजली की खपत काफी अधिक होता है  ऐसे मे यहाँ बिजली की आपूर्ति नविकरणीय और अनविनीकरणीय  संसाधनों के द्वारा पूरा किया जाता है। 

परंतु अन्य जीतने भी चीज के द्वारा बिजली प्राप्त किया जाता है वे समय के साथ खत्म हो सकते है परंतु यह एक ऐसी ऊर्जा का श्रोत है जो कभी खत्म नहीं हो सकता है। इस कारण सौर ऊर्जा के ऊपर भारत तथा अन्य देशों के द्वारा काफी पहल किया जा रहा है जिससे इसका इस्तेमाल व्यापक पैमाने पर किया जाए। 

ऐसे मे हार किसी के लिए सोलर एनर्जी के बारे मे जानना काफी अहम हो जाता है इसी कारण इस पोस्ट मे आप सभी को इसके बारे मे विस्तार से बताया गया है। यदि आप भी सोलर एनर्जी के बारे मे जानना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक पढे तो आइए जानते है सौर ऊर्जा क्या है इसका हमारे जीवन मे कितना महत्व है। 

सौर ऊर्जा क्या है.

Solar Energy


सौर ऊर्जा का मतलब होता है ऐसी ऊर्जा जो सूर्य से प्राप्त होती है इसे सूर्य से सीधे प्राप्त किया जाता है सूर्य की यह ऊर्जा पृथ्वी पर रह रहे सभी मानव, जीव-जन्तु और पेड़-पौधों के लिए बराबर मात्रा मे जरूरी है। 

आज के समय सौर ऊर्जा का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जा रहा है परंतु इस ऊर्जा से विधयुत उत्पन्न करने ही मुख्य रूप से सौर ऊर्जा या सोलर एनर्जी के रूप मे जाना जाता है इसके ऊर्जा को विद्युत मे बदले के लिए Photovoltaic सोलर प्लेट की मदद लिया जाता है। 

आज के इस तकनीकी और आधुनिक समय मे जिस तरह से विद्युत का इस्तेमाल किया जा रहा वैज्ञानिकों का मानना है की एक समय ऐसा आएगा जब कोयला, तेल, गैस आदि खत्म होने के कगार पर पहुँच जाएगा। 

ऐसे मे यह बहुत जरूरी है की सरकारे अभी से ही ज्यादा से ज्यादा सौर ऊर्जा का इस्तेमाल करना शुरू कर दे क्योंकि यह एक ऐसी ऊर्जा का श्रोत है जो खत्म नहीं हो सकता है। लोग अब जागरूक भी हुए है और कई जगहों पर यह देखा गया है की सौर ऊर्जा का इस्तेमाल अब किया जा रहा है। 

भारत मे 365 दिन मे से लगभग 300 दिन लगातार सूर्य की रोशनी मिल रही होती है जो की 3000 घंटे के करीब होता है जो 5000 ट्रिलियन kWh के बराबर है। भारत की ज्यादा आबादी गाँव मे निवास करती है ऐसे यह के अच्छा विकल्प है जिससे उन तक इस ऊर्जा को पहुंचाया जाए जिससे उन्हे कई तरह के फायदे उन्हे पहुँच सकता है। 

ज्वार भाटा क्या है?

चक्रवात किसे कहते हैं?

सौर ऊर्जा का महत्व.

सौर ऊर्जा का महत्व भारत मे बहुत अधिक होने वाला है क्योंकि एक अनुमान के मुताबिक जिस तरह से बिजली के कोयले का इस्तेमाल किया जा रहा है उस हिसाब से यह 2050-60 तक खत्म हो जाएगा क्योंकि भारत मे करीब 53 प्रतिशत बिजली कोयले से ही बनता है। 

जबकि भारत का बहुत बड़ा आबादी आज भी गाँव मे निवास करता है और कई गाँव ऐसे है जहां आज भी बिजली नहीं पहुंचा है कई गाँव ऐसे है जो आधे टाइम बिना बिजली के रहते है ऐसे मे यदि सूर्य के ऊर्जा का इस्तेमाल बिजली के लिए किया जाए तो सभी गाँव मे बिजली आसानी से उपलब्ध करवाया जा सकता है 

जिससे ऊर्जा के खत्म होने वाले संसाधन भी ज्यादा समय तक उपयोग मे लिया जा सकता है और ऊर्जा की पूर्ति भी आसानी से पूरा किया जा सकता है। 

सौर ऊर्जा से लाभ.

हमारे देश मे सौर ऊर्जा से अनेकों लाभ है जिसके बारे आप सभी को निम्नलिखित मे विस्तार से बताया गया है-

  • सौर ऊर्जा के इस्तेमाल से पर्यावरण को किसी भी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होता है क्योंकि इससे ज़ीरो कार्बन और ग्रीनहाउस का उत्सर्जन होता है।   
  • यह ऊर्जा का नवीकरणीय ऊर्जा संसाधन है जो माना जाता है की कभी खत्म नहीं हो सकता है वही दूसरी ओर बात जीवाश्म ईंधन का करे तो उसकी मात्रा सीमित है जो कभी भी खत्म हो सकता है। 
  • इसे आसानी से किसी भी स्थान पर जहां सूर्य की ऊष्मा पहुंचता हो लगाया जा सकता है यह अन्य संसाधनों की तुलना सस्ता होता है। 
  • इसके इस्तेमाल से लोगों के स्वास्थ्य पर भी कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है। 
  • आज के समय मे कई आधुनिक चीजों का निर्माण भी किया जा रहा है जो इसके ऊपर निर्भर करता है जैसे- सोलर मोबाईल चार्जर, सौर लालटेन, सोलर कुकर आदि

सौर ऊर्जा से नुकसान.

जहां पर एक ओर सौर ऊर्जा कई लाभ है तो इसके कुछ नुकसान भी है जिसके बारे मे जानते है-

  • सौर ऊर्जा केवल सूर्य के रोशनी मे ही काम करता है ऐसे मे बारिश के मौसम मे सूर्य बहुत ही कम निकलता है उस समय सूर्य की ऊर्जा उतना पर्याप्त नहीं होता है की उससे बिजली बनाया जा सके। 
  • रात के समय मे भी सौर ऊर्जा काम नहीं करता है जिससे रात के समय मे भी बिजली उत्पादित नहीं किया जा सकता है। 
  • सौर ऊर्जा के उपकरण को ज्यादा रख रखाव की जरूरत पड़ता है क्योंकि यदि इनका रख-रखाव अच्छे से नहीं किया जाए तो इनके खराब होने की संभावना बढ़ जाता है। 
  • इससे मिलने वाली ऊर्जा अन्य ऊर्जा के श्रोत से कम होता है जिससे आवश्यकता को पूरा करने मे कठिनाई उत्पन्न होता है। 
  • भारत की जनसंख्या काफी अधिक है ऐसे मे सभी जगह पर पहुंचना एक चुनौती भरा काम है। 

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आप सब को सौर ऊर्जा (सोलर एनर्जी) के बारे में विस्तार से बताया गया और आप सब ने सौर ऊर्जा क्या है तथा इसके क्या लाभ है, इसके विभिन्न महत्व के बारे मे विस्तार से जाना है।   

मुझे उम्मीद है की आपको सौर ऊर्जा से जुड़ा यह पोस्ट आपको पसंद आया होगा। आपको  यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे शेयर करे और कुछ त्रुटि रह गया हो तो कमेंट करके जरुर बताए।

इसे भी पढे -

एनआरसी (NRC) क्या होता है?

UPI क्या है और UPI का फूल फॉर्म क्या होता है?

एनएसजी क्या है?

दुनिया की 10 सबसे ऊंची मूर्तियां


Post a Comment

Previous Post Next Post